Bihar News : पटना से हाजीपुर-छपरा जाना अब और हो जाएगा आसान, इस रूट की रेलवे लाइन के दोहरीकरण का काम पूरा

Bihar News : पटना से हाजीपुर-छपरा जाना अब और हो जाएगा आसान, इस रूट की रेलवे लाइन के दोहरीकरण का काम पूरा
पटना: पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के तहत पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा घाट के बीच ट्रैक दोहरीकरण और गैर-इंटरलॉकिंग का काम पूरा कर लिया गया है। रेलवे ने यात्री ट्रेनों को चलाने से पहले नई बिछाई गई पटरियों का निरीक्षण करने के लिए पूर्वी सर्कल के रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) से संपर्क किया है। सूत्रों के मुताबिक सीआरएस इस महीने के अंत तक रूट का निरीक्षण कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि रेलवे ने पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा घाट के बीच करीब 11.50 किलोमीटर लंबे ट्रैक दोहरीकरण का काम पूरा करने और इसे यात्री ट्रेनों के लिए खोलने के लिए फरवरी की समय सीमा तय की थी।

पटना के इस रेल ट्रैक से लोगों को बड़ा फायदा
पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) राजेश कुमार के अनुसार, रेलवे बोर्ड ने 2016-17 के वित्तीय वर्ष के दौरान पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा घाट के बीच ट्रैक दोहरीकरण कार्य करने के लिए 159 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की थी। उन्होंने कहा कि बिहार के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों को सीधे जोड़ने वाले पाटलिपुत्र और सोनपुर स्टेशनों के बीच के मार्ग पर ट्रैक दोहरीकरण, सिग्नलिंग और विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के बाद रेल-सह-सड़क पुल पर कुल खर्च 3523.03 करोड़ रुपए होगा।

Aurangabad News : वाराणसी से कोलकाता तक 8 लेन के हाइवे का रास्ता साफ, बिहार समेत इन राज्यों को खास सौगात, देखिए खास रिपोर्ट

पटना से हाजीपुर जाना होगा आसान
राजेश कुमार ने कहा कि रेल पुल छपरा-हाजीपुर को परमानंदपुर-सोनपुर से जोड़ता है, जो रेल पुल के दक्षिण और उत्तरी दोनों छोरों पर आम लोगों को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है। CPRO राजेश कुमार के मुताबिक रेलवे अब मोकामा मार्ग से माल की खेप को उत्तर बिहार क्षेत्र में नहीं ले जाएगा। इसके अलावा, पटना-सोनपुर रेल पुल यात्री और माल दोनों ट्रेनों को चलाने का दूसरा विकल्प बन गया है।

Be the first to comment

Leave a Reply